Tuesday, April 21, 2020

कब्ज का अचूक इलाज हैं यह 8 घरेलू उपाय - कब्ज का रामबाण इलाज

                        कब्ज 

कब्ज का अचूक इलाज हैं यह 8 घरेलू उपाय - कब्ज का रामबाण इलाज 

आज के बदलते युग और भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज की समस्या होना आम बात है। इस समस्या का मुख्य कारण भोजन के बाद बैठे रहने और रात के खाने के बाद सीधे सो जाने जैसी आदतें कब्ज के लिए जिम्मेदार होती हैं। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो हमारे द्वारा बताये गए 8 घरेलू उपाय जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलायेंगे और " कब्ज का रामबाण इलाज"साबित होंगे     
8-natural-remedy-for-constipation

                     कब्ज का रामबाण इलाज 

●8 घरेलू उपाय जो दिलाएंगे कब्ज में राहत 

 उपाय -1 एगरोल दो चम्मच आधा कब ताजा पानी मैं मिलाकर तीन-चार दिन पीएम पुरानी कब्ज ठीक होगी एग्रोल केमिस्ट की दुकान से लें।

उपाय - 2  कब्ज की अधिकता के कारण यदि बुखार में दस्त कराना हो तो 10 ग्राम अरंडी के तेल को ढाई सौ ग्राम दूध में मिलाकर दें।

उपाय- 3 गुठली निकाली हुई बड़ी हरड़ का मुरब्बा एक या दो नग खिलाकर उपर से ढाई सौ ग्राम दूध पिला देने से ही तीन-चार दस्त हो जाते हैं नाजुक मिजाज रोगी को एक हरड़ से ज्यादा नहीं देना चाहिए।

उपाय -4  साधारण कब्ज में रात में सोते समय 10-12 मुनक्के के बीज निकालकर दूध में उबालकर खाएं और ऊपर से वही दूध पी लें इससे प्रातः खुलकर शौच आएगा कब्ज की अधिक शिकायत होने पर इसे 3 दिन लगातार लें।

उपाय- 5   पुराना बिगड़ा हुआ कब्ज हो तो दो संतरों का रस खाली पेट प्रातः 8 - 10 दिन पीने से ठीक हो जाएगा संतरों के रस में नमक बर्फ या मसाला इत्यादि नहीं होना चाहिए 
8-natural-remedy-for-constipation


उपाय - 6 पीली काबली हरड़ को रात में भिगो दें और प्रातः इस हरड़ को पानी में थोड़ा सा रगड़ेंऔर तनिक सा नमक मिलाकर पिला दें इससे कब्ज चाहे जितना पुराना हो वह दूर हो जाएगा एक हरण पांच-छह दिन तक काम करती है।

उपाय - 7  10 ग्राम ईसबगोल की भूसी 125 ग्राम दही में घोलकर सुबह-शाम खिलाने से कब्ज ठीक होता है।

उपाय -8   6 ग्राम त्रिफला चूर्ण 200 ग्राम गर्म दूध में लेने से कब्ज की शिकायत दूर होती है।
8-natural-remedy-for-constipation

ये 8 घरेलू उपाय कब्ज को जड़ से खत्म कर देंगे और कब्ज का रामबाण इलाज साबित होंगे अगर इन उपायों को करने से आपको कब्ज में कोई राहत नहीं मिलती है तो फिर शीघ्र ही आप डॉक्टर्स से परामर्श लें ।

अपने सेहत से जुड़ी हर समस्या का समाधान जानने के लिए Follow करें देसी उपचार और रहें स्वस्थ हमेशा की तरह इस बार भी अपना बहुमूल्य समय और अपना प्यार देने के लिए आप सभी का प्रेम पूर्वक धन्यवाद 

2 comments: